Close

    उद्योग निदेशालय और उद्यम प्रोत्साहन उत्तर प्रदेश सरकार के लिए MYSY (मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना) पोर्टल का शुभारंभ

    Swarojgar Yojana

    राज्य के शिक्षित लेकिन बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना की घोषणा की है। योजना के आवेदन, निपटान और वास्तविक समय की निगरानी के लिए एकल खिड़की प्रणाली प्रदान करने के लिए एनआईसी यूपी राज्य केंद्र द्वारा एंड-टू-एंड कम्प्यूटरीकरण के साथ एक वेब पोर्टल विकसित किया गया है। पोर्टल का शुभारंभ चौधरी उदयभान सिंह, माननीय राज्य मंत्री, एमएसएमई और; निर्यात प्रोत्साहन, उत्तर प्रदेश सरकार 19 फरवरी 2020 को लखनऊ में श्री नवनीत सहगल, आईएएस और; प्रधान सचिव, एमएसएमई और; निर्यात संवर्धन, उत्तर प्रदेश और श्री गोविंदराजू एन.एस., आईएएस आयुक्त एवं निदेशक, उद्योग निदेशालय।

    श्री नवनीत सहगल ने इस अवसर पर अपने संबोधन के दौरान पोर्टल के विकास में एनआईसी यूपी के प्रयासों की प्रशंसा की। श्री शैलेश श्रीवास्तव, वैज्ञानिक ‘एफ’ एनआईसी ने पोर्टल की विशेषताओं के बारे में जानकारी दी और ऑनलाइन प्रक्रिया प्रवाह के बारे में बताया। श्री आशीष रस्तोगी, वैज्ञानिक ‘डी’ एनआईसी ने समारोह में उपस्थित सभी संयुक्त आयुक्तों और जिला अधिकारियों को विस्तृत प्रस्तुति दी।
    इस योजना में दो क्षेत्र हैं अर्थात औद्योगिक क्षेत्र एवं सेवा क्षेत्र। औद्योगिक क्षेत्र के लिए अधिकतम ऋण राशि रु. 25 लाख और सेवा क्षेत्र की यह 10 लाख है। इन दो क्षेत्रों के लिए मार्जिन मनी ऋण राशि का 25% है। इन योजनाओं में नागरिक पंजीकरण, डीआईसी स्तर की स्वीकृति, अस्वीकृति और जिला स्तरीय टास्क फोर्स कमेटी (डीएलटीएफसी), डीएलटीएफसी स्तर की स्वीकृति, अस्वीकृति और बैंक और बैंक को अग्रेषित करना शामिल है। मार्जिन मनी का दावा करने के लिए मॉड्यूल। प्रमुख सचिव, निदेशालय, संयुक्त आयुक्त, डीआईसी, डीएलटीएफसी और बैंक स्तर के अधिकारियों के लिए डैशबोर्ड भी योजना की वास्तविक समय की निगरानी के लिए विकसित किया गया है।

    अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट देखें: http://diupmsme.upsdc.gov.in

    मुख्यमंत्री युवास्वरोजगार योजना स्वरोजगार योजना युवास्वरोजगार योजना